अब नए सिरे से होगी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती , ये होगी खास बात - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 5 February 2017

अब नए सिरे से होगी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती , ये होगी खास बात

विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति और विद्यालय प्रबंधन समिति एवं पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी से प्राप्त प्रस्ताव मय आवेदन पत्रों को ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी द्वारा 21 फरवरी को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से अनुमोदन करवाने के लिए जिला स्तरीय कमेटी के लिए भेजने होगें।
कमेटी में जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक शिक्षा को अध्यक्ष, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा द्वितीय,जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा प्रथम एवं संबंधित ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव होंगे।

ये होगी खास बात

9फरवरी से पहले भर्ती की विज्ञप्ति समाचार पत्रों में प्रकाशित करना जरूरी होगा। पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत सहायक के चयन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश 10 फरवरी से पूर्व विद्यालय तथा ग्राम पंचायत कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया जाना जरूरी होगा। 100 रुपए नकद जमा करवाकर विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति और विद्यालय प्रबंधन समिति को जमा करवाकर आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। आवेदन पत्र 16 फरवरी तक विद्यालय समय में व्यक्तिश: उपस्थित होकर जमा करवाना होगा। आवेदन पत्र के साथ सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र, जिले का निवासी होने का समक्ष प्राधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। एक अभ्यर्थी एक ही ग्राम पंचायत में आवेदन कर सकेगा। एक से अधिक ग्राम पंचायत में आवेदन करने पर आवेदन पत्र निरस्त हो जाएगा। चयन प्रक्रिया के दिन 17 फरवरी के दिन अभ्यर्थी को बैठक में उपस्थित होना जरूरी होगा। ग्राम पंचायत के ग्राम सचिव एवं पदेन सचिव विषेष आंमत्रित सदस्य के रूप में सम्मिलित होंगे।

मुकेश प्रजापत | शाहपुरा

पंचायतीराजविभाग के बाद शिक्षा विभाग ने ग्राम पंचायत सहायक भर्ती प्रक्रिया में संशोधन कर नये सिरे से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। चयन प्रक्रिया पूूरी करने के लिए शिक्षा विभाग ने 17 फरवरी को विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति और विद्यालय प्रबंधन समिति, एसडीएमसी की बैठक करने के निर्देश दिए हंै। भर्ती का जिम्मा ग्राम पंचायत से छीनकर पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी की देखरेख में विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति और विद्यालय प्रबंधन समितियों की कार्यकारी समिति को दिया है। इसके लिए सरकार ने पंचायतराज एक्ट के नियमों में संशोधन कर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी का नया पद सृजित किया है।

6हजार रुपए मानदेय

भर्तीप्रक्रिया पूर्णतया: अस्थायी तौर पर एक वर्ष के लिए की जाएगी और चयनित अभ्यर्थियों को 6 हजार रूपए प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। जिसका भुगतान ग्राम पंचायत द्वारा किया जाएगा। ग्राम पंचायत सहायक पद के लिए अभ्यर्थी को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से सीनियर सैकंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ -साथ अभ्यर्थी को जिस जिलें में ग्राम पंचायत स्थित है, उस जिले का निवासी होना जरूरी है।

रोजगारकी राह खुली

प्रदेशभरमें 27 हजार पदों पर ग्राम पंचायत सहायक के पदो नियुक्ति होनी है। भर्ती को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है। हाईकोर्ट एडवोकेट संदीप कलवानियां का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रारंभिक शिक्षा को सशक्त बनाने की दिशा में पंचायत सहायक का पद कारगर साबित होगा तथा इससे प्रदेश भर के हजारों युवाओं को रोजगार की राह खुलेगी। भर्ती नियमों में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए छूट को लेकर स्पष्ट उल्लेख नही है। इस पर सरकार को पुर्नविचार करना चाहिए। गौरतलब है कि पंचायत सहायक की भर्ती पहले ग्राम पंचायतो के माध्यम से होनी थी। नवम्बर माह में इसकी प्रक्रिया भी लगभग सभी पंचायत समितियों में शुरू कर दी गई थी। यहां तक पंचायत समितियों ने भर्ती के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया था। लेकिन बाद में एनवक्त पर सरकार ने इस भर्ती को रद्द कर दिया गया था।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved