सरकारी स्कूलों के होनहारों को भी मिलेगी आईआईटी की कोचिंग - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 19 December 2016

सरकारी स्कूलों के होनहारों को भी मिलेगी आईआईटी की कोचिंग

दिल्ली स्थित आईआईटी और एनआईटी जैसे संस्थानों में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए वहीं के पासआउट छात्रों द्वारा ऐसी कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए शहर में रहकर ही ऐसे बच्चों को टेबलेट के जरिए कोचिंग दी जाएगी। इसके अलावा सप्ताह में एक बार वहां की फेकल्टी भी यहां आकर बच्चों को लेक्चर देगी।
ब्यावरसे होगी प्रोजेक्ट की शुरुआत : आईएएससमारिया का कहना है कि वे इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सरकार के समक्ष पेश करेंगे। ताकि इसकी सफलता के बाद इसे प्रदेश के अन्य शहरों में भी लागू किया जा सके।
राजेश कुमार शर्मा| ब्यावर
सरकारीस्कूलों के होनहार छात्रों को अब ब्यावर में ही आईआईटी और एनआईटी जैसी कोचिंग की सुविधा मिलेगी। इसके लिए दिल्ली की एक एनजीओ की मदद से आईएएस पीयूष समारिया ने इस प्रकार की कोचिंग कक्षाएं आयोजित करने की योजना बनाई है। इसके तहत जनवरी में शहर की सरकारी स्कूलों के बच्चों का टेस्ट होगा। जिसमें आईक्यू लेवल और बौद्धिक क्षमता वाले होनहार छात्रों का चयन कर उन्हें ऐसी कोचिंग दिलाई जाएगी।
आईएएस पीयूष समारिया ने बताया कि प्राइवेट स्कूलों की ओर से कई बार बच्चों को कोचिंग की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है मगर सरकारी स्कूलों के बच्चों को ऐसी सुविधा नहीं मिलती। उनमें से होनहार बच्चों को आईआईटी और एनआईटी जैसे संस्थान में प्रवेश के लिए उन्होंने अपनी ओर से पहल शुरू की। इसके लिए दिल्ली की एक एनजीओ से उन्होंने करार किया है। इसी के मार्फत वे सरकारी स्कूलों के होनहार बच्चों के लिए शहर में ऐसी कोचिंग शुरू करने जा रहे हैं। एनजीओ के मार्फत ही बच्चों को टेबलेट अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।
10जनवरी से पहले होगी परीक्षा...
आईएएसने एनजीओ के साथ मिलकर सरकारी स्कूलों के होनहार का चयन के लिए 10 जनवरी से पहले ही बच्चों का टेस्ट लेने का निर्णय लिया है। सरकारी स्कूलों के 8, 9, 10 और 11वीं के इच्छुक बच्चों को इस टेस्ट में शामिल किया जाएगा। वे अपनी रिपोर्ट जिला कलेक्टर और सरकार को पेश कर उन्हें भी अपने इस पायलट प्रोजेक्ट से अवगत कराएंगे।
^ सरकारी स्कूलों के बच्चों को आईआईटी और एनआईटी जैसे संस्थानों में प्रवेश के लिए कोचिंग की सुविधा उपलब्ध हो इसी मकसद से एनजीओ के साथ मिलकर एक पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया है। जिसे जिला कलेक्टर और सरकार के समक्ष भी जल्द ही पेश करेंगे, ताकि अन्य शहरों में भी सरकारी स्कूलों के बच्चों को इस प्रोजेक्ट से जोड़ा जा सके। -पीयूषसमारिया, उपखंडअधिकारी, ब्यावर

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved