स्टूडेंट्स के लिए खास..रीट में रखना होगा आपको आईकार्ड, वरना नहीं मिल पाएगी परीक्षा केंद्रों में एन्ट्री - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 20 January 2018

स्टूडेंट्स के लिए खास..रीट में रखना होगा आपको आईकार्ड, वरना नहीं मिल पाएगी परीक्षा केंद्रों में एन्ट्री

अजमेर।
रीट परीक्षा के दौरान सरकार और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पूरी सख्ती बरतेंगे। आगामी 11 फरवरी को आयोजित होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट के लिए विशेष व्यवस्थाएं की जा रही हैं। 35 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती के लिए होने वाली इस परीक्षा में लगभग 10 लाख अभ्यर्थी बैठेंगे।
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से ली जाने वाली इस परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में लगभग 2600 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
शिक्षा एवं पंचायत राज राज्यमंत्री की अध्यक्षता में जयपुर के शिक्षा संकुल में समीक्षा बैठक हुई। देवनानी ने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर तैनात केन्द्र पर्यवेक्षक, केन्द्राधीक्षक, अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, सुपरवाइजर, वीक्षक व अन्य कार्मिकों के निजी रिश्तेदार अगर रीट परीक्षा में बैठ रहे हैं तो उनकी ड्यूटी संबंधित परीक्षा केन्द्र से हटाकर अन्य परीक्षा केन्द्रों पर लगाई जाएगी। किसी भी हाल में परीक्षा में ऐसे शिक्षकों को नहीं लगाया जाएगा। कहीं शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई होगी। 0
केन्द्रों पर लगेंगे जैमर व मेटल डिटेक्टर
देवनानी ने कहा कि रीट के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर नकल रोकने अथवा अवांच्छित सामान ले जाने पर रोक के मद्देनजर जैमर लगाए जाएंगे और प्रवेश द्वारों पर मेटल डिटेक्टर की भी व्यवस्था रहेगी। संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। शेष परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सीबीएसई की परीक्षाओं की तरह परीक्षा में मोबाइल, पानी की बोतल, ज्योमेट्री बॉक्स और अन्य सामान लाने की अनुमति नहीं मिलेगी। केंद्रों पर विद्यार्थियों की जांच भी की जाएगी।
फोटोयुक्त पहचान पत्र से प्रवेश
देवनानी ने बताया कि परीक्षा केन्द्र में विद्यार्थियों को प्रवेश-पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके तहत आधार कार्ड, फोटो पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या अन्य कोई पहचान पत्र साथ रखना होगा। पहचान पत्र को देखने के बाद ही इनको प्रवेश मिलेगा। परीक्षा केन्द्र में निर्धारित समय के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

परीक्षा केन्द्रों के अंदर मोबाइल, ब्लू टूथ सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। किसी विद्यार्थी को नकल करते पकड़े जाने पर पुलिस में मामला दर्ज कराया जाएगा। नियमानुसार डिबार करने की कार्रवाई भी जाएगी। गंभीरतम मामलों में एक या दो साल का परीक्षा प्रतिबंध भी लगाया जाएगा। मालूम हो कि राज्य में शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट परीक्षा कराई जा रही है। यह परीक्षा भाजपा की मौजूदा सरकार ने शुरू की है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved